Haryana Govt Schemes GK Questions | हरियाणा सरकार की योजनाएं

HARYANA GOVERNMENT SCHEMES – हरियाणा सरकार की योजनाए

सांसद आदर्श ग्राम योजना अक्टूबर 2014 में, हरियाणा में शुरू की गयी |

स्वच्छ हरियाणा – स्वच्छ भारत अभियान – 11 नवम्बर, 2014

ई-पेंशन योजना – 8 जनवरी 2015

नई खनन नीति का शुभारंभ किया गया – दिसंबर, 2014

CM Window और मुख्यमंत्री वेब पोर्टल 25 दिसंबर 2014 को शुरू किया गया |

हरसमय पुलिस वेब पोर्टल 1 जनवरी 2015 को शुरू किया गया था |

गर्वित ग्रामीण विकास तरुण योजना और हरियाणा शारीरिक गतिविधियों और खेल नीति – 12 जनवरी 2015

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, सुकन्या समृद्धि खाता योजना और आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 22 जनवरी 2015 को शुरू की गयी।

म्हारा गांव जगमग गांव और ऑपरेशन मुस्कान योजनाओं की शुरुआत 1 जुलाई, 2015 की गयी थी |

राष्ट्रीय गोकुल मिशन 16 जुलाई को शुरू किया गया

विधायक आदर्श ग्राम योजना – 6 जुलाई |

ई-पंजीयन, ई-पेमेंट और ई-रिटर्न दाखिल करने और थारी पेंशन थारे पास योजना को 4 अगस्त, 2015 को शुरू किया गया था |

हरियाणा में दीन दयाल जन आवास योजना- सस्ती हाउसिंग स्कीम – हरियाणा सरकार ने दीन दयाल जन आवास योजना के कार्यान्वयन जिसके तहत निजी डेवलपर्स राज्य में आने वाले वर्षों में 1 लाख आवासीय इकाइयों का निर्माण करेंगे और सरकार का सपना पंचकुला जैसे शहरों में 1,521 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब पर घरों को आम जनता को प्रदान करना है।

फल एवं सब्जी उत्पादकों के लिए हरियाणा में ऋण योजना-

हरियाणा सरकार ने फल और सब्जी उत्पादकों के लिए एक ऋण योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। योजना- सब्जी और फल उत्पादकों द्वारा गठित उत्पादन बढ़ाने के लिए समूहों को मदद करने के उद्देश्य से किया जाएगा। भंडारण, प्रसंस्करण और उत्पादन के विपणन में सुधार बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने के लिए भी इस योजना का उद्देश्य है।

पशुधन बीमा योजना – हरियाणा में पशु बीमा योजना –पशुधन बीमा योजना एक नई बीमा योजना है, जो 29 जुलाई 2016 को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी थी। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने तीन साल के लिए गाय, भैंस, बैल, ऊंट, भेड़, बकरी और सुअर के लिए बीमा कवर प्रदान करेगी ।

बेरोजगार युवाओं के लिए हरियाणा में सक्षम युवा योजना

हरियाणा की राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से इसके दायरे में बेरोजगार स्नातकों को शामिल करके अपनी सक्षम युवा योजना का दायरा बढ़ा लिया है, वर्ष 2017 में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर के साथ योजना की प्रगति के बारे में हाल ही में एक चर्चा के दौरान निर्णय लिया |वर्तमान में, केवल स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत शामिल किया गया है। प्रत्येक पंजीकृत बेरोजगार स्नातकोत्तर को 9000 रुपये प्रति माह की राशि प्रदान की जाती है। 100 घंटे उसके द्वारा किए गए कार्य की एवज में बेरोजगारी भत्ता के रूप में 9000 रूपये दिया जाता है।

अन्नपूर्णा अक्षय पात्रा योजना — अन्नपूर्णा अक्षय पात्रा योजना एक नई योजना है जिसके अनुसार चंडीगढ़ में 10 रुपये में भर पेट भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा, यह योजना हरियाणा और पंजाब सरकार द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गयी योजना है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को बाजार की तुलना में कम कीमत पर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस योजना के तहत भोजन के पैकेट चंडीगढ़ में पांच महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थान पर गरीबों को दिए जा रहे है। यह भोजन सिर्फ एक समय उपलब्ध होगा, जिसमे 10 रूपये में 6 चपाती, सब्जी और अचार भी शामिल है।

ग्रामीण विकास के लिए तरुण (GRAVIT) योजना – इसकी शुरुआत रोहतक से की गयी है मुख्यमंत्री द्वारा, “शिक्षित से सक्षम की और” egrashry.nic.in –

मंगल नगर विकास योजना – इस योजना के अनुसार शहरी क्षेत्रो में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलोपमेन्ट के लिए 1000 करोड़ रुपएस खर्चे जाएंगे, मंगल सेन (1927-1990) हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री थे,1977 से 1979 तक । वे रोहतक से हरियाणा विधान सभा के लिए सात बार चुने गए थे । उन्होंने जनसंघ के पहले भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था |

दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना – इस योजना के अनुसार हरियाणा के 3000 से 10,000 तक की आबादी वाले 1500 गांवों के विकास के लिए 1200 करोड़ रूपये खर्चे जाएंगे |