Read Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2023

Check Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2023 from Technical help article section on e akhabaar

Instagram Par Followers Kaise Badhaye – instagram pe followers kaise badhaye – instagram followers kaise badhaye – instagram me followers kaise badhaye -instagram par like kaise badhaye- instagram ke followers kaise badhaye -Instagram Par Followers Kaise Badhaye -Instagram Par Followers Kaise Badhaye-Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Instagram Par Followers Kaise Badhaye : हेल्लो दोस्तों अगर आप Instagram चलाते है तो सबसे ज्यादा आपको जिस बात की चिंता रहती है वो है की Instagram Par Followers kaise Badhaye तो मै आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे Tips & Tricks शेयर करने वाला हु तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

इस पोस्ट में आज मै जो आपको tips देने वाला हु अगर आप उसको फॉलो करते है तो आपके Instagram followers बहुत ही तेजी से बढ़ेंगे और वो भी बिलकुल फ्री में आपको उसके लिए किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है ये सब कुछ एकदम फ्री में होने वाला है।

इससे पहले आपने भी कई जगह चेक भी किया होगा की Instagram Par Followers Kaise Badhaye और आपको बहुत सी पोस्ट और वीडियो में जानकारी मिला होगा जो की लाखो के संख्या में है लेकिन सबसे पहले ये बात आती है की क्या वो सही तरीका है Instagram Par Follower Badhane का।

मैंने खुद भी बहुत सारी वेबसाइट का इस्तेमाल किया अपने Instagram Followers को बढ़ाने के लिए लेकिन ज्यादातर वेबसाइट और Apps फेक होती है वो आपसे Instagram Followers बढ़ने का दावा तो करते है लेकिन साथ में वो आपसे पैसे भी चार्ज करते है और साथ में उन Followers की कोई गारंटी नहीं होती है।

आपने ने हो सकता है कई बार कोशिश किया हो की Instagram Followers को बढ़ाने के लिए लेकिन दूसरे दिन वापिस सभी followers कम हो जाते है क्युकी आपको follow करने वाले ज्यादातर Fake Instagram आईडी से Follow करते है और फिर बाद में आपको Unfollow कर देता है।

Best Money Earning Apps in India पढ़े पूरी जानकारी।

तो मेरी सलाह माने अपने पैसे बर्बाद न करे और इन सभी Fake Apps और Websites से दूर ही रहे क्युकी इससे केवल आपका समय ही नहीं बल्कि आपका पैसा भी बर्बाद होगा और हो सकता है आपको Instagram Account भी बैन हो जाये तो इस सभी चक्करो में न पडे।

लेकिन बहुत से सही तरीके भी है जिनकी मदद से आप अपने Instagram ke Follower Badha sakte है उन तरीको को मैंने भी अपना कर अपने इंस्टाग्राम के followers को बढ़ाया है तो चलिए जानते है सही तरीका क्या है Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Instagram Par Followers Kaise Badhaye : आज के डिजिटल दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो Instagram के बारे में नहीं जनता होगा। अगर आपको Instagram के बारे में नहीं पता तो मै आपको बता दू की ये भी Social Website है जहा पर लोग एक दूसरे बात चीत करते है और अपने feeling को शेयर करते है और भी बहुत सी Activity होती है।

वैसे तो Instagram दुनिया का सबसे बाद और जाना माना Social प्लेटफार्म माना जाता है जहा पर लोग फेमस होना चाहते है Instagram का उपयोग केवल आप और हम ही नहीं बल्कि बड़े बड़े लोग जैसे Actor , Business Man और Politician भी फेमस होने के लिए इसका इस्तेमाल करते है।

लेकिन इससे पहले आपके अकाउंट में रियल Followers का होना बहुत जरुरी है अगर आपके अकाउंट पर Followers नहीं है तो इसका मतलब आपको कोई नहीं जनता है इसीलिए Instagram के अकॉउंट पर Followers बढ़ाने के लिए लोग क्या नहीं करते है। लेकिन आज मै आपको कुछ tips बताने वाला हु जिसकी मदद से आप भी रियल Intagram Followers बढ़ा सकते है।

1 – Website और App की मदद से Likes न बढ़ाए।

हम हमेशा यही सोचते है की मेहनत काम करना पडे और जल्दी हो जाये इसीलिए हम काम नहीं करना चाहते है और ऑटो फॉलोवर और लाइक्स बढ़ाने वाले वेबसाइट और ऐप्प्स का इस्तेमाल करने लग जाते है लेकिन हमें ऐसा बिलकुल नहीं करना है। इससे आपका अकाउंट बैन हो सकता है।

शुरुवात में तो आपके followers बढ़ तो जायेंगे लेकिन बाद में फिर से वो वापिस कम हो जाते है जिससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है बल्कि आपका नुकसान ज्यादा है अगर आपका Instagram Account बैन हो गया तो इसीलिए इनका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है।

वैसे Followers और Likes बढ़ाने वाली Websites और Apps ये ज्यादातर Scripted और Robotic होती है जो की बाद में धीरे धीरे कम हो जाते है और अगर आपके Followers बढ़ भी जाते है तो आपके पोस्ट पर Like नहीं आएगा क्युकी इनसे केवल आप followers बढ़ा सकते है।

अगर आपने इससे पहले ऐसी फेक website और Apps का इस्तेमाल कर चुके है तो आपने देखा ही होगा की बाद में आपके अकाउंट पर क्या प्रभाव पड़ता है इसीलिए आगे से ऐसे tools का उपयोग न करे। नहीं तो आपका Instagram Account कभी भी बैन या फिर Delete हो सकता है।

2 – ज्यादा फॉलोवर वाले का फोटो अपलोड करे।

अगर आप अपने Instagram Account पर Followers बढ़ाना चाहते है तो ये तरीका बहुत ही आसान है इसकी मदद से आप अपने Followers को बढ़ा सकते है। आपको क्या करना है जिनके सबसे ज्यादा Instagram पर Followers है उनकी फोटो को अपने Instagram Account पर शेयर करना है।

ज्यादातर आपने देखा होगा सभी Youtubers इस Tricks का इस्तेमाल करते है वो ज्यादा Followers वाला व्यक्ति का फोटो अपने अकाउंट पर शेयर करते है जिसे हम आम भाषा में Collab कहते है फोटो के अलावा अगर आपके पास Video है तो वो भी आप शेयर कर सकते है। ये सबसे अच्छा trick है followers को बढ़ाने का।

लेकिन आपको केवल फोटो या फिर वीडियो को अपलोड ही नहीं करना है साथ में उस व्यक्ति को भी Tag करना है जिसका फोटो या फिर वीडियो आपने अपलोड किया है ताकि उसके फॉलोवर्स आपकी Post को देखे और उसके Followers आपको भी follow करे।

3 – Instagram पर Daily Stories शेयर करे।

अगर आपको अपने Instagram Followers को बनाये रखना है और Followers को बढ़ाना है तो आपको अपने Instagram Account पर प्रतिदिन stories को शेयर करना न भूले इससे आपका बहुत फायदा है।

इससे आपका पोस्ट प्रतिदिन followers के नज़र में आता रहता है और आपके Instagram Account पर Engagement आपके Followers के साथ में बनाये रखता है और साथ में आपके followers आपको Unfollow भी नहीं करते है।

4 – Instagram अकाउंट फेसबुक अकाउंट से ही बनाये।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

एक बात का आपको बहुत ही ध्यान रखना है की जब भी आप Instagram Account बनाये आप Facebook अकाउंट की ही मदद से ही बनाये इससे आपको बहुत फायदा होने वाला है।

जैसे ही आप Facebook अकाउंट से Instagram अकाउंट बनाते है तो Facebook अकाउंट पर आपके जो भी Friends है उनको Notification चला जायेगा और वो भी आपको Follow कर लेंगे जिससे आपको बिना कुछ किये ही आपके सभी friends आपको follow कर लेंगे।

5 – Instagram Profile को Optimize करे

सबसे खास और ध्यान रखने वाली बात ये है की जैसे ही आप Instagram Account बनाते है तो अपने Profile को Optimize करना न भूले ये आपके अकाउंट के लिए बहुत जरुरी है अगर आपका नहीं पता है की Instagram Account को optimize कैसे करते है तो निचे हमने एक फोटो शेयर किया है।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Instagram Account को Optimize करने के लिए आपको अपने Profile पर क्लिक करके Profile को ओपन कर लेना है इसके बाद आपसे संबंधित सभी जानकारी को भर देना है अगर आपका कोई Website नहीं है तो आपको अपने Youtube channel के लिंक को डाल देना है।

कुछ चीजों का आपको भरना बहुत जरुरी है जैसे की Email ID , Bio में आपके बारे में , User Name में आप अपने नाम से सम्बंधित ही user नाम का ही चुनाव करे , Mobile number आदि सभी जानकारी को भरना है।

6 – HD Quality का फोटो अपलोड करे।

आप जब भी कोई फोटो अपलोड करे तो एक बात का आपको ध्यान रखना है की फोटो की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। अगर आपके पास DSLR camera है तो आप उसका इस्तेमाल करे और अगर आपके पास किसी भी प्रकार का Camera नहीं है तो आप कोई भी अच्छा Camera वाला phone का इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन आपको फोटो अपलोड करते समय कई बातो का ध्यान देना है की आपकी Clear होना चाहिए और ज्यादा या फिर किसी प्रकार Filter का इस्तेमाल कम से कम करे और साथ में अगर आपका Instagram Account किसी Profession के नाम पर है तो आप अपने अकाउंट पर केवल उसी से सम्बंधित ही फोटो को पोस्ट करे।

7 – पोस्ट डालते समय Hashtag का इस्तेमाल करे।

आप जब कोई पोस्ट डालते है तो उस पोस्ट के साथ में जो भी Trending चल रहा है उसे # Hashtag करके इस्तेमाल जरूर करे ताकि आपके द्वारा डाले गए पोस्ट पर Audience Engagment ज्यादा से ज्यादा आये। जब आप फोटो या फिर वीडियो को अपलोड करेंगे तो यह ऑप्शन आपको मिल जायेगा।

इस बात का आपको ध्यान रखना है की फोटो अपलोड करते समय आपको Trending Hashtag का ही इस्तेमाल करना है ताकि आपका पोस्ट वायरल हो जाये और अगर आपका पोस्ट वायरल हो गया तो पोस्ट के माध्यम से like और Followers अपने आप आ जायेंगे।

8 – वीडियो बना कर Instagram Reels पर अपलोड करे

अगर आप Video बनाने के शौक़ीन है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है आपको अच्छी क्वालिटी की वीडियो को बनाना है और Instagram Reels पर Upload कर देना है अगर आपका वीडियो वायरल हो जाता है तो आपके Followers बढ़ने से बहुत ज्यादा मदद मिलेगा तो आप वीडियो बनाकर जरूर डाले।

Instagram में Reels का फीचर का इस्तेमाल Short video अपलोड और देखने के लिए करते है जहा पर आपके पोस्ट के वायरल होने के ज्यादा chance होते है लेकिन आपको एक बात खास ध्यान रखना होता है की आपका अकाउंट जी टॉपिक पर उसे से सम्बंधित ही वीडियो बना कर डाले।

जैसे अगर Jokes से सम्बंधित अकाउंट है तो Funny Video के क्लिप अपलोड करे Educational account है तो Education से सम्बंधित ही डाले अगर आप अपने अकाउंट में मिक्स वीडियो डालते है तो Instagram आपके Video को कभी वायरल नहीं करता है। तो इस बाद का विशेष ध्यान रखे।

9 – Instagram पर दुसरो को Like और Follow करे।

Instagram पर आपको अपडेट रहने के साथ साथ आपको दुसरो के पोस्ट को भी लिखे और Follow करने है उससे क्या होगा की जब भी आप कोई पोस्ट डालोगे तो उस व्यक्ति को भी आपका पोस्ट दिखेगा और वो भी फिर आपके पोस्ट को like करेगा जिससे उसके अकाउंट में जितने followers है उन सभी को आपका पोस्ट दिखाई देगा।

और आपको ज्यादा फेमस लोगो को फॉलो नहीं करना है क्यों की अगर आप ये सोच के फॉलो कर रहे हो मै उसे फॉलो करूँगा तो वो मुझे फॉलो करेगा तो मै आपको बता दू की फेमस लोगो के पास पहले से लाखो followers है तो उसके पास हजारो पोस्ट आते है तो ये संभव नहीं है की वो भी आपको like और follow करे।

तो इसीलिए आप छोटे user को टारगेट करे ताकि जैसे आप उनको फॉलो करो वो भी आपको फॉलो बैक करे इससे आपके फॉलोवर बढ़ने के ज्यादा अवसर होगा।

10 – पोस्ट में Local Location अपडेट करे

जब आप कोई पोस्ट डाले इस बात का जरूर ध्यान रखना है की उस पोस्ट में Local Location जरूर डालना है उससे क्या होता है की आपके शहर , राज्य और देश में आपके आस पास सभी User को वो पोस्ट दिखाई देना लगता है।

जिससे लोग आपके पोस्ट को like करते है और आपके पोस्ट की viral होने की सम्भावना बढ़ जाती है जिससे ज्यादा Followers बढ़ने के पुरे अवसर हो जाते है।

11 – Trending Topic पर पोस्ट अपलोड करे

आपको पोस्ट करते समय एक बात का बहुत ध्यान देना है की आप जिस चीज के बारे में पोस्ट डाल रहे है वो टॉपिक Trending होना चाहिए जिससे आपके पोस्ट के Viral होने की सम्भावना बढ़ जाती है जैसे की कोई Festival या फिर जो करंट में चल रहा है उससे सम्बंधित ही पोस्ट को अपलोड करे।

Trending टॉपिक को आपको खुद सर्च करना होगा और इसके बाद पोस्ट को अपलोड करे साथ में उस trending टॉपिक को # Hashtag के साथ इस्तेमाल जरूर करे जिससे वायरल अधिक होता है और इससे आपकी पोस्ट पर लाइक ज्यादा आएंगे।

12 – Instagram पर प्रतिदिन सक्रीय रहे।

सबसे अहम् बात जो है वो ये की आपको Instagram के Account पर आपको प्रतिदिन सक्रिय रहना है साथ में डेली आपको अपने अकाउंट पर Trending के हिसाब से आपको पोस्ट भी डालनी है।

अगर आप अपने अकाउंट पर सक्रिय नहीं रहते है उससे Instagram को लगता है की आप Instagram को लेकर बहुत ज्यादा Insterest नहीं है तो वो आपके पोस्ट को Viral नहीं करता है तो इसीलिए डेली Active रहना अनिवार्य है।

13 – Instagram अकाउंट का दूसरे Social प्लेटफार्म पर Promotion करे।

Instagram Account के साथ साथ आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी Active रहना होगा ये जरुरी है। क्यों इन सभी Social Platform के पोस्ट एक दूसरे से जुड़े होते है या फिर ये कह लो की आप अपने instagram के Post और अकाउंट का प्रोमशन आप अपने दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगातार करते रहना है।

ताकि जो लोग आपके Instagram के Account के बारे में नहीं जानते है उनको भी आपके अकाउंट के बारे में पता चल जाये और वो भी आपको फॉलो करे इससे भी आपके फॉलोवर बढ़ेंगे।

Conclusion

Instagram Par Followers Kaise Badhaye के बारे में अभी तक इस पोस्ट में हमने आपको बताने की कोशिश की है अगर आप इन Tips & Trick का इस्तेमाल प्रतिदिन करते है जरूर आपके अकाउंट पर फॉलोवर बढ़ेंगे।

Instagram पर followers ज्यादा होने पर आपके लिए बहुत ही अच्छा है आज की समय में लोग डिजिटल तरीके से घर बैठे ही पैसा कमाते है और उसमे एक Instagram भी है लेकिन उसके लिए आपके अकाउंट पर Followers ज्यादा होने चाहिए जिससे आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते है।

अगर आपके Instagram पर ज्यादा Follower आ जाते है तो आप धीरे धीरे आगे बढ़ने लगेंगे क्यों की फिर आपको बड़े बड़े ब्रांड्स आपसे Advertisement के लिए contact करेंगे और इसके बदले में आप अच्छा खासा पैसा कंपनी से चार्ज कर सकते है। और आपको कही जाने की भी जरुरत नहीं है।

लेकिन इसके लिए आपको Instagram के अकाउंट पर प्रतिदिन Active रहना है सभी Activity को पूरा करना है साथ में आपको बहुत सरे मेहनत भी करने है इसके लिए तो आपको सभी बातो का ध्यान रखना है जिससे आपके अकाउंट पर Followers ज्यादा से ज्यादा हो सकते और आपको ज्याद फायदा मिल सके।

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में पढ़ा की Instagram Par Followers Kaise Badhaye इस पोस्ट में Instagram Par Followers Kaise Badhaye से सम्बंधित सभी जानकारी दी है उम्मीद करता हु की आपको आपके सवालो के सही और सटीक प्रकार से इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है तो दोस्तों कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दे ताकि इस पोस्ट के मदद से और लोगो को भी जानकारी मिल सके और हमारे Youtube चैनल को भी जरूर Subscribe कर ले।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव व शिकायत करना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे। तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ Jai Hind

Post your comments about Website Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2023 below.